Ads by google

Thursday, September 20, 2018

संदेशों की उत्पत्ति का पता लगाने के तरीके खोजें: व्हाट्सएप सरकार|rohit choudhary ○t4mind technology |t4mods

Ha☺☺😆😆😆संदेशों की उत्पत्ति का पता लगाने के तरीके खोजें: व्हाट्सएप सरकार
व्हाट्सएप ने बनाए रखा है कि लोग अपने डॉक्टरों, बैंकों और परिवारों सहित सभी प्रकार की संवेदनशील बातचीत के लिए मंच पर भरोसा करते हैं।
नई दिल्ली: व्हाट्सएप द्वारा अब तक किए गए कदमों से नाखुश, सरकार अपने मंच पर फैले आग्रहपूर्ण संदेशों की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए एक तकनीकी समाधान तैयार करने के लिए मैसेजिंग ऐप की अपनी मांग को दोहराने की योजना बना रही है।
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (मीटवाई) एक पत्र तैयार कर रहा है - जुलाई से फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म पर तीसरा है - इस मुद्दे के लिए प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले समाधान को डिजाइन करने के लिए कहा गया है कि अतीत में भीड़ में झुकाव या दंगों का कारण बन गया है देश।
चूंकि भारत ने पहली बार अपनी चिंताओं को उठाते हुए, व्हाट्सएप ने पहले 250 से एक समय में पांच समूहों तक सीमित करने, अग्रेषित संदेशों की पहचान करने और नकली समाचार के खिलाफ प्रचार अभियान जैसे उपायों की घोषणा की है।
सरकार का कहना है कि ये उपाय पर्याप्त नहीं हो सकते हैं।
"यह हमसे एक उचित मांग है, और बहुत अधिक करने योग्य है। तीसरा पत्र दोहराएगा कि व्हाट्सएप हमारी सभी चिंताओं को पूरा नहीं कर रहा है, "एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा, जो पहचानना नहीं चाहता था।
विज्ञापन
अगर व्हाट्सएप का मानना ​​है कि सरकार द्वारा ट्रेसिबिलिटी के लिए दिए गए समाधान की अंत-टू-एंड एन्क्रिप्शन पॉलिसी के खिलाफ है, तो कंपनी को अपने आप पर समाधान ढूंढने में सक्षम होना चाहिए जो इसकी पेशकश पर समझौता किए बिना तकनीकी रूप से व्यवहार्य है। "हम उन्हें संदेश की सामग्री को देखने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन अगर कुछ संदेश अग्रेषित किए गए हैं, तो कहें, 100 बार और कुछ कानून व्यवस्था की समस्या हुई है, तो वे यह पहचानने में सक्षम होना चाहिए कि यह कहां से निकला है," वह ने कहा, यह भी कहा कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता गोपनीयता के नाम पर ज़िम्मेदारी से खुद को मुक्त नहीं कर सकता है। "हम अनुचित नहीं हैं क्योंकि हम अनाम प्रकाशन की अनुमति नहीं दे सकते हैं।"
व्हाट्सएप टिप्पणी के लिए तुरंत पहुंचा नहीं जा सका।
कुछ विश्लेषकों का कहना है कि व्हाट्सएप से सरकार की मांग उचित है और कंपनी एन्क्रिप्शन पर समझौता किए बिना मेटाडेटा का उपयोग करके पता लगाने योग्यता प्रदान कर सकती है।
सेंटर ऑफ इंटरनेट एंड सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक सुनील अब्राहम ने कहा, "ट्रेसिबिलिटी के बुनियादी स्तर के लिए, मेटाडाटा भंडारण पर्याप्त है।" "भारत सरकार जिस तरह की तलाश कर रही है, उसके लिए व्हाट्सएप को अपना एंड-एन्ड एन्क्रिप्शन तोड़ना पड़ सकता है। लेकिन अन्य प्रकार की ट्रेसब्लिटी, जैसे कि कौन संदेश भेज रहा है, कितनी बार, संदेश के प्रचारक कौन हैं, और रिसीवर कौन हैं, सभी को सिर्फ मेटाडाटा संग्रहित करके देखा जा सकता है। "
उन्होंने कहा कि प्रत्येक संगठन अपने स्वयं के सर्वर पर एंड-एंड-एंड एन्क्रिप्टेड ईमेल की प्रतियों को स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है, वैसे ही व्हाट्सएप या तो एन्क्रिप्टेड संदेशों या मेटाडेटा की प्रतियां संग्रहीत कर सकता है। पिछले महीने, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी रवि शंकर प्रसाद और व्हाट्सएप के सीईओ क्रिस डेनियल के बीच एक बैठक में सरकार ने कंपनी से एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करने, भारतीय इकाई की स्थापना करने और संदेशों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए कहा था।
हालांकि कंपनी कॉर्पोरेट कंपनी को पंजीकृत करने और यहां एक टीम बनाने के लिए सहमत हुई, लेकिन पता लगाने के मुद्दे पर एक रोकथाम जारी है।
प्रसाद ने अगस्त में कहा, "(व्हाट्सएप) को भीड़ के झुकाव और बदला लेने वाले अश्लील जैसे भयावह विकास से निपटने के लिए समाधान ढूंढने की जरूरत है और इसे भारतीय कानून का पालन करना है। "यह सैकड़ों और हजारों में प्रसारित संदेश का पता लगाने के लिए रॉकेट विज्ञान नहीं लेता है ... (व्हाट्सएप) में समाधान खोजने के लिए एक तंत्र होना चाहिए।"
व्हाट्सएप ने बनाए रखा है कि लोग अपने डॉक्टरों, बैंकों और परिवारों सहित सभी प्रकार की संवेदनशील बातचीत के लिए मंच पर भरोसा करते हैं। "बिल्डिंग ट्रेसिबिलिटी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और व्हाट्सएप की निजी प्रकृति को कमजोर कर देगी, जिससे गंभीर दुरुपयोग की संभावना पैदा हो जाएगी। व्हाट्सएप हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली गोपनीयता सुरक्षा को कमजोर नहीं करेगा, "कंपनी के प्रवक्ता ने अगस्त में भारत सरकार की मांग के बाद मांग की थी।
पहले उद्धृत आधिकारिक अधिकारी ने दोहराया कि सरकार अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए कंपनी को खारिज कर रही है, और कहा कि अगर कंपनी गैर-मूल सामग्री को 'आगे' लेबल के साथ टैग करने के तरीके ढूंढ सकती है और कुछ लिंक को नकली के रूप में चिह्नित कर सकती है, तो यह इस समस्या के आसपास एक रास्ता भी खोजें।

No comments: