Ads by google

Tuesday, November 20, 2018

Google AdSense में Address कैसे Verify करे: With Pin और Without Pin by T4Mind Technology 💵💵💵💱

Google AdSense में Address कैसे Verify करे: With Pin और Without Pin by T4Mind Technology 💵💵💵💱

Google AdSense Pin Verify Karen
जब आप AdSense से अपने पहले $10 कमा लेते हैं तो वो आपको एक Pin भेजते हैं आपके registered address पर. यह pin हर एक AdSense account के लिए unique होती है और वह ये pin आपके address तक कूरियर से भेजते हैं. जब भी आप अपने Verification Threshold तक पहुँच जाते हैं तो उसके कुछ एक-दो दिन बाद AdSense वाले आपके pin को mail से भेज देते हैं.
अपने AdSense के account को पूरी तरह से verify करने के लिए pin verification ज़रूरी है. यहाँ पर अलग-अलग countries के लिए Pin verification threshold दिया हुआ है:
AdSense Address verification threshold
आपके पास pin को अपने AdSense account में add करने के लिए चार महीने होते है उस तारिक से जब आपकी पहली AdSense verification pin generate होती है. यदि आप उस pin को चार महीने के बाद भी enter नहीं करते तो AdSense आपकी website या blog पर अपनी ads दिखाना बंद कर देता है. जानने के लिए ज़रूरी चीज़ें:
  • एक बार आपका AdSense account verification threshold तक पहुँच जाये तो pin generate हो और आपको mail की जाये, इसके लिए आपको एक हफ्ते का इंतज़ार करना पड़ेगा.
  • PIN को अकसर आप तक पहुँचने के लिए चार हफ़्तों तक का समय लग सकता है, फिर भी आपकी location के हिसाब से इसे अधिक समय भी लग सकता है.
  • यदि आप अपनी pin को चार हफ़्तों के बाद भी receive नहीं करते, आपको एक नईं pin के लिए request करना पड़ेगा. उस तिथि को जानने के लिए जब आप एक नईं pin को request कर पाएंगे, अपने AdSense account में login कीजिये, और Home तब के under Account Settings page को देखिये.
पर कई बार ऐसा होता हैं की आपको PIN नहीं मिलता हैं. आम तौर पर location के कारण (ख़ास तौर पर यदि आप देश के रिमोट हिस्से में रह रहें हैं), आप शायद reapply करने के बाद भी AdSense pin को receive न करें.
मैंने खुद ऐसी बहुत सी reports सुनी हैं और तभी मैंने AdSense account को verify करने के alternate methods को ढूँढना शुरू कर दिया. आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप अपना adsense PIN ऑनलाइन कैसे generate कर सकते हैं.

एक नईं AdSense pin के लिए कैसे request करें?

  • अपने AdSense account में login कीजिये.
  • Top right में gear icon पर click कीजिये और फिर settings को select कीजिये.
  • Left sidebar में account information पर click कीजिये.
Google-AdSense-account-information
  • Verify AdSense Link पर click कीजिये.
  • Page के bottom पर नए AdSense pin के लिए request कीजिये.
याद रखिये कि सभी pins, जो pin आपको सबसे पहले भेजी गयी थी, उसकी ही duplicate होंगी. यदि आप उस pin को नयी pin को request करने के बाद भी प्राप्त करते हैं तो आप उसको अपने AdSense account को verify करने के लिए use कर सकते हैं.
AdSense Help के अनुसार, एक AdSense verification pin को receive करने के लिए एक user के पास ज्यादा से ज्यादा 3 मौके ही होते हैं.
यदि आपने अपने इन तीनों मौको का इस्तेमाल कर लिया और फिर भी अभी आपने pin को receive नहीं किया अपनी last pin request करने के चार हफ़्तों के बाद भी, तब आपके पास एक option होता है अपने AdSense account को Government Approved ID card को upload करके verify करने का.
Indian users के case में आप आधार card का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस याद रखें जिस भी ID proof को आप upload कर रहें हों उस पर वही address होना चाहिए जो आपने अपने AdSense account में fill किया हो.
दुसरे देशों के लिए, आप अपनी government approved documents की scanned copies को upload कर सकते हैं. आप इसके लिए Bank statement या अपनी telephone statement का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यदि आपके पास एक पासपोर्ट है तो आप use भी अपने AdSense account को verify करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
आधार एक 12 digit individual identification number (Aadhar card) है जोकि भारतीय सरकार के behalf में Unique Identification Authority of India issue करती है. यह number आपकी identity और address का Indian में कहीं भी एक proof की तरह माना जायेगा.
यदि अभी भी आपके पास आपका आधार card नहीं है तो मैं आपको सुझाव देता हूँ कि आप इसे जल्दी से बनवा ले क्योंकि यह बहुत सरकारी कार्यों में आपकी मदद भी करेगा. यदि आपके पास एक International passport है तो वो भी आपकी AdSense pin की verification की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

AdSense account को आधार card या मान्यत documents को upload करके verify करने के आसन steps:

इससे पहले की आप शुरू करें, अपने आधार card की एक scanned copy तयार रखें. इस बात का ध्यान रखें कि आपकी scanned copy की quality बढ़िया हो. आप इस काम को करने के लिए फ्री mobile apps जैसे कि Scannable का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस scanned फाइल को एक PDF फाइल के रूप में save कर लें.
Google AdSense PIN Verification
अब इन steps को follow कीजिये:
  1. अपने AdSense account में जाईये. अपने dashboard में login कीजिये.
  2. ID verification के section में जाईये.
  3. अपनी सभी सही details को देते हुए, form को fill कर दीजिये.
  4. अपनी Publisher ID को अपने साथ में ही रखें क्योंकि आपको उसको form में भरने की ज़रुरत पड़ेगी.
  5. PIN की जगह documentation से verify करने के लिए option आपको यहाँ नीचे मिल जायेगा.
  6. Upload document पर click कीजिये और फिर PDF फाइल को upload कर दीजिये.
  7. Submit button पर click कर दीजिये.
इसके बाद आपको AdSense टीम के reply के लिए इंतज़ार करना होगा. इसको 30 minutes का समय लग सकता है. आपका account फिर verify हो जायेगा और फिर आपके पास आपकी earnings का complete access होगा और एक बार आप अपने payment threshold पर पहुँच जायेगें तो आपको pay कर दिया जायेगा.
मैं समझता हूँ कि pin के लिए इंतज़ार करने का समय दर्द भरा होता है क्योंकि जब आप अपने account में अपने पहले dollars को देखते हैं, आप online money में विश्वास करना शुरू कर देते हैं और फिर आपसे इंतज़ार नहीं होता. अब यहाँ पर मैं आपको बस कह सकता हूँ कि सबर रखिये और कुछ महीनो में आपका account verify हो जायेगा या तो pin से और या फिर ऊपर बताये गए इस alternate method से.
अपना AdSense address verification experience हमसे ज़रूर share कीजिये. इस guide को नयें bloggers और AdSense users के साथ ज़रूर share कीजिये ताकि उन्हें भी इस सारे process का पता लग सके.

No comments: