Ads by google

Monday, July 23, 2018

प्रदेश में अक्टूबर से घरों में लगने शुरू हो जाएंगे स्मार्ट मीटर, तीन साल में पूरा करना है लक्ष्य


प्रदेश में अक्टूबर से घरों में लगने शुरू हो जाएंगे स्मार्ट मीटर, तीन साल में पूरा करना है लक्ष्य
रांची.  झारखंड में स्मार्ट मीटर लगाने का काम अक्टूबर से शुरू होगा। इसकी तैयारी में बिजली वितरण निगम जुट गया है। स्मार्ट मीटर मंगाने की प्रकिया शुरू कर दी गई है। अक्टूबर से काम शुरू कर 3 वर्षों के अंदर पूरे झारखंड के उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर का लाभ देना है। इस मीटर के लगने से उपभोक्ताओं और बिजली निगम की कई समस्याओं का समाधान होगा।

क्या फायदा होगा स्मार्ट मीटर से  
-इसके लगने के बाद बिजली उपभोक्ता सीधे सेंट्रल कंट्रोलिंग सिस्टम से जुड़ जाएंगे। यानी कि किसी भी कीमत पर कोई भी उपभोक्ता मीटर से छेड़छाड़ या मीटर बाइपास करके बिजली चोरी नहीं कर पाएगा। 
-स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ता प्री-पेड की सुविधा से जुड़ जाएंगे। यानी मोबाइल फोन री-चार्ज करने की तर्ज पर अपना बिजली इस्तेमाल कर पाएंगे।  
-अधिक दिनों तक या अधिक बकाया बिजली उपभोक्ता नहीं रख पाएंगे।  सेंट्रल कंट्रोलिंग सिस्टम के तहत तहत सारे उपभोक्ताओं की बिजली खपत व बकाए पर नजर रखी जाएगी। अधिक बकाया होने पर तुरंत बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।  
-सारा सिस्टम सरवर, नेट सिस्टम के तहत संचालित होगा। अगर किसी उपभोक्ता के घर बिजली कट होती या लो वोल्टेज की समस्या होगी तो स्मार्ट मीटर खुद ही इस समस्या को बिजली निगम कंट्रोलिंग सिस्टम तक पहुंचा देगा। बिजली कट होते ही स्मार्ट मीटर कंट्रोल रूम को सिग्नल भेज देगा।  
-प्रतिदिन बिजली खपत पर नजर रख सकेंगे। 
-सारी व्यवस्था ऑनलाइन और पारदर्शी रहेगी। हर तरह की जानकारी ऑनलाइन ले सकेंगे।

तैयारियां पूरी की जा रही हैं
बिजली वितरण निगम के एमडी राहुल पुरवार ने कहा कि सारी तैयारियां पूरी की जा रही है। तीन वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे आम उपभोक्ता और बिजली निगम का सीधा फायदा होगा। पूरी व्यवस्था पारदर्शी रहेगी, इससे सभी को सुविधा होगी।

No comments: