Ads by google

Saturday, July 21, 2018

iPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर, 6 महीने के अंदर भारत में बैन हो सकते हैं एप्पल के फोन

IPHONE यूजर्स के लिए बुरी खबर, 6 महीने के अंदर भारत में बैन हो सकते हैं एप्पल के फोन
rohit choudhary 21 july 2018
iPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर है, 6 महीने में इनके डिवाइस पर नेटवर्क गायब हो सकते हैं...
iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल और भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के बीच चल रही जंग का खामियाजा देश के लाखों आइफोन यूजर्स को उठाना पड़ सकता है। एक तरफ प्राधिकरण जहां फर्जी कॉल्स और स्पैम मैसेज के लिए दूरसंचार कंपनियों के लिए नए नियमों की घोषणा की है।  वहीं, दूसरी तरफ एप्पल और ट्राई के बीच जंग जारी रही तो एयरटेल, वोडाफोन और जियो जैसे टेलिकॉम ऑपरेटर को नोटिस जारी करके एप्प्ल का पंजीकरण रद्द किया जा सकता है।
इस वजह से एप्पल और ट्राई आमने-सामने
दरअसल, एप्पल और ट्राई के बीच जारी जंग ट्राई के डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप को लेकर है। ट्राई ने आइफोन यूजर्स के लिए डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के नए वर्जन DND 2.0 ऐप डिजाइन किया है, जिसे एप्पल ने अपने ऐप स्टोर पर लिस्ट नहीं किया है। ट्राई चाहता है कि एप्पल इस ऐप को अपने स्टोर पर लिस्ट करे, ताकि यूजर्स के स्पैम कॉल्स और मैसेज को फिल्टर किया जा सके। दूसरी तरफ एप्पल की यह दलील है कि ट्राई का डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप यूजर्स के कॉल्स और मैसेज रिकॉर्ड करने की अनुमति मांगता है, जिसकी वजह से यूजर्स के लिए प्राइवेसी का खतरा पैदा हो सकता है।
ट्राई ने जारी की नई गाइडलाइन्स
ट्राई ने गुरुवार को नई गाइडलाइन्स की घोषणा की जिसके मुताबिक देश में सभी स्मार्टफोन यूजर्स को डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के 2.0 वर्जन को इंस्टॉल करने की गाइडलाइन्स जारी की है। हालांकि, यह गाइडलाइन्स टेलिकॉम ऑपरेटर्स के लिए जारी की गई थी, क्योंकि ट्राई मोबाइल निर्माता कंपनियों की नियामक नहीं है। ट्राई सिर्फ टेलिकॉम ऑपरेटर्स की नियामक है।
एप्पल के डिवाइस में नही मिलेगा नेटवर्क
ट्राई की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, देश के सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स अगले 6 महीने के भीतर ये सुनिश्चित करें की उनके नेटवर्क पर सभी पंजीकृत डिवाइस पर डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के 2.0 वर्जन को रेग्यूलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत नेटवर्क की अनुमति मिले। अगर, किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर पर रजिस्टर्ड (पंजीकृत) डिवाइस पर अगर इस ऐप की अनुमति नहीं मिलती है तो उसे रेग्यूलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत टेलिकॉम नेटवर्क से अपंजीकृत कर दिया जाएगा।
एप्पल की जिद से परेशान हो सकते हैं यूजर्स
एप्पल अपने यूजर्स की प्राइवेसी के लिए अपने ऐप स्टोर पर किसी भी ऐप को रजिस्टर करने के लिए कड़े गाइडलाइन्स रखता है। दूसरी तरफ एंड्रॉइड मेकर गूगल प्ले स्टोर पर किसी भी एप के लिए इतने कड़े गाइडलाइन्स नहीं हैं। फिलहाल डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप का 2.0 वर्जन केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। अगर, एप्पल अपने कड़े रूख को जारी रखता है तो देशभर के सभी आइफोन यूजर्स के लिए समस्या पैदा हो सकती है और उनका डिवाइस टेलिकॉम नेटवर्क (3G/4G) से डिरजिस्टर्ड (अपंजीकृत) हो सकते हैं।

No comments: